Press "Enter" to skip to content

(Beer)जानिए टेस्ट इतना अजीब होने के बाद भी लोग बीयर पीना पसंद क्यों करते हैं।

Sandy

क्या आपको याद है कब आपने पहली बार Beer पी थी, हमारे हिसाब से ऐसा कोई भी नहीं होगा जिसने पहली बार इसके पीकर कहा हो कि ये बहुत अच्छी है। फिर लोग इसे पीने का आनन्द कैसे लेते हैं और उनमें इसका टेस्ट कैसे जाग जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एक खमीर है जिसके कारण हम इसका आनंद ले रहे हैं।  शोधकर्ता केविन वर्स्ट्रपेन ने हाल ही के एक बयान में कहा कि Beer बनाने में खमीर का महत्व बहुत कम है। लेकिन हाल के शोध से पता चलता है कि एक विशेष खमीर ही किसी दूसरी Beer या वाइन में एक अंतर को बताती है।

beer
Third Party Image

Nature World News ने इसी तरह रिपोर्ट की है कि एक और हाल के अध्ययन ने निर्धारित किया है कि स्थानीय रोगाणुओं और वे खमीर कोशिकाओं के साथ संबंधित हैं जो sake( जापान की एक शराब जो चावल से बनती है) की क्वालिटी को प्रभावित कर सकती है।

यह भी पढ़ें- इस हॉट हॉलीवुड ऐक्ट्रेस ने Salman khan से मांगा Bollywood में काम जानिए क्या कहा सलमान ने

अब इस नए अध्ययन से पता चलता है कि खमीर न केवल गुणवत्ता और स्वाद को प्रभावित करता है बल्कि एक ड्रिंक के आकर्षण को भी प्रभावित करता है। शोधकर्ताओं ने निर्धारित किया कि  fruity volatiles(एस्टर रासायनिक यौगिक का एक प्रकार) जो कि खमीर कोशिकाओं द्वारा उत्पादित होता है वो फ्रूट मक्खियों और इंसानों को एक जैसे आकर्षित करता है।

beer
Third Party Image

अध्ययन के अनुसार, एक छोटे प्रयोग ने यह निर्धारित किया कि यही एस्टर हैं जो मक्खियों के लिए Beer को आकर्षक बनाते हैं। प्रयोगकर्ताओं के नेतृत्व वाले शोधकर्ता Emre Yaksi ने बताया कि यह जानते हुए कि एस्टर Beer के स्वाद को अच्छा बनाते हैं। और यही खमीर भी मक्खियों के लिए भी Beer को आकर्षक बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- R B I यदि आपके पास भी हैं 2000 के नोट तो सतर्क रहें, कभी भी बंद कर सकता है रिजर्व बैंक

टीम का मानना ​​है कि उनके निष्कर्षों के दूरगामी प्रभाव हैं, संभावित रूप से समझाते हुए कि रोगाणुओं ने इसी तरह फायदेमंद ट्रांसपोर्टरों को आकर्षित करने के लिए काम किया होगा, जैसे फूल परागण के लिए कीटों को आकर्षित करते हैं। शोधकर्ता लुइस फ्रेंको ने कहा कि कीड़ों और रोगाणुओं के बीच पारस्परिक संबंध के बारे में बहुत कुछ सीखना है, और जो कुछ हम पाते हैं वह कृषि और चिकित्सा क्षेत्र में काफी काम का साबित हो सकता है।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *