Press "Enter" to skip to content

5 Fruits जो आपको बचाएंगे सर्दी से, और रखेंगे गर्म-

Sandy

वैसे तो फल हर मौसम में खाते रहना लाभदायक होता है, परंतु आजकल कुछ फल बेमौसम भी उपलब्ध होते हैं ऐंसे में यह तय कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है कि कौनसे फल खाएं और कौनसे नहीं, हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दी के मौसम में कौनसे फल आपको गर्म रखेंगे, और सर्दी की वजह से होने वाले रोगों से बचाने में उपयोगी साबित होंगें।

apples fenkmat

1. सेब – सेब पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट से भरा होता है जो हमारे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। संक्रमण फैलाने वाले एजेंटों को दूर रखते हैं। यह सर्दी में हमारे लिए बहुत फायदेमंद है।

pomegranate fenkmat
2. अनार – अनार अपने खट्टे-मीठे स्वाद और गुणों के कारण अनार ‘एक अनार सौ बीमार’ की उक्ति को चरितार्थ करता है। एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, विटामिन से भरपूर अनार उच्च कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर के ह्रदय को स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

orange fenkmat
3. सिट्रस फल (संतरा) – सर्दियों में मिलने वाले संतरा, कीनू जैसे खट्टे सिट्रस फल सर्दी में बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन सी, पेक्टिन फाइबर से भरपूर ये फल जूस से भरपूर है। इनसे संक्रमण से होने वाले खांसी, जुकाम, फ्लू, वायरल जैसे रोगों से बचाव होता है।

graps fenkmat
4. अंगूर – अंगूर कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोस, मिनरल्स जैसे पौष्टिक तत्वों और पोली-फिनॉल, एंटी बैक्टीरियल गुणों से लवरेज होते हैं। इन में मौजूद शर्करा रक्त में मिलकर थकान को दूर कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। यह रक्त विकारों को दूरकर क्लींजर का काम करती हैं।

kivi fenkmat
5. कीवी – फाइबर, फाइटो कैमिकल्स, विटामिन्स, मिनरल्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर कीवी इम्युनिटी पावर बढ़ाने और फ्री रेडिकल्स से बचाव कर ह्रदय को स्वस्थ रखता है और वायरल संक्रमण खांसी-जुकाम, फ्लू आदि से बचाव करता है।

Leave Your Comment Here
  1. Sunil soni Sunil soni

    Thanksss for information

  2. Ravindra Ravindra

    Thank you for give a important information…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *