Press "Enter" to skip to content

महिलाओं के 8 ऐसे राज जो इन मामलों में उन्हें, पुरुषों से बेहतर बनाते हैं-

Sandy 0

हमारे समाज का दृष्टिकोण महिलाओं के प्रति शुरुआत से ही अलग ही रहा है , स्त्रियों को हमेशा कोमल, नाज़ुक, आदि की संज्ञा दी जाती है,और ऐसा आज से ही नहीं जबसे जीवन प्रारंभ हुआ है तबसे हमेशा महिलाओं को पुरुषों से कम ही आँका जाता है। हम किसी भी युग की बात करले सतयुग से लेकर कलयुग तक महिलाओं को कोमलांगी ही समझा जाता है।

तो आज इस लेख में कुछ लेकर आये हैं जिसे पढ़कर उम्मीद है लोगों की महिलाओं के प्रति जो मानसिकता है उसमें परिवर्तन आये। तो आइए जानते है महिलाओं के ऐसे ही कुछ अनूठे पहलुओं (secret of woman) के बारे में जो उनको किसी पुरुष से अलग या यूँ कहे कि बेहतर बनाती है:-

अक्सर पुरुषों को स्त्रियों के बारे में जानने के लिए या जानकारी जुटाने के लिये सदैव रुचि रखते हैं। महिलाओं के कुछ ऐसे ही राज के बारे में जिनके बारे में शायद आपको पता न हो।

यह भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के बारे में ?

1 अधिक जीवन:- महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा अधिक जीती हैं। इसके पीछे एक महत्वपूर्ण कारण यह है कि स्त्रियों में दिल के रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता पुरुषों की अपेक्षा अधिक होटी है। महिलाओं को दिल से संबंधित रोग 60-70की उम्र में होते है जबकि पुरुषों का दिल 50-60 में ही टें बोल जाता है।

2 अधिक सहनशक्ति:- कई शोधों से यह साबित हो चुका है कि स्त्रियों में दर्द को सहन करने की शक्ति पुरुषों की तुलना में अधिक होती है। एक मनोवैज्ञानिक Clifford लाज़र्स कहती है कि वह खुद को ही प्रसव के लिए तैयार कर रही होती है इससे महिलाओं के दर्द को वहन करने की शक्ति का अनुमान लगाया जा सकता है।

Panchakarma Therapy fenkmat

3 तनाव रहित रहने में अव्वल:- western auntariyo university में lab शोधों से यह पता चला है कि महिलाएं तनाव को सहन करने में अधिक सक्षम होती हैं। तनाव के समय में भी स्त्रियों का दिमाग ज्यादा oxitosin पैदा करता है जो एक ऐसा Harmon है जो उन्हें तनावग्रस्त होने पर भी उनके दिमाग को शांत रखता है।

Albert-Einstein iq
Third party image

4 बेहतरीन याददाश्त:- Britain की एस्टैन university से एक research से यह जानकारी मिली है कि महिलाओं की याददाश्त पुरुषों से ज्यादा बेहतर होती है तथा इसी के साथ उनकी कार्य क्षमताओं का diffrence बढ़ता जाता है।

marriage couple
Credit Pexels

5 अधिक Smart:- Intelegense expert James Flin के अनुसार Europe, america, Canada, Newzealand में हुए एक परीक्षण किया गया उसके अनुसार महिलाओं ने पुरुषों को तार्किक 6परीक्षा में हरा दिया जिससे एक बात ज़ाहिर होती है कि महिलाओं का दिमाग ज्यादा तेजी से वृद्धि करता है।

6 studies में अधिक सफल:- jorziya and Columbia university के एक साझा अध्ययन के अनुसार यह पता चला है कि Girls Science को Boys की तुलना में better way में समझने की capacity होती है। Mens की university में study को अधूरी छोड़ने की possibilities महिलाओं की अपेक्षा अधिक होती है।

7 रास्ते पहचानने में माहिर:- प्रोफ़ेसर डॉटन हॉलपर कहते हैं कि महिलाएं चिन्हों और इशारा याद रखने में माहिर होती है इसलिए उन्हें रास्ते अधिक याद रहते हैं साथ ही वह खोई हुई चीज़ो को भी जल्दी खोज लेती हैं।

8 हिसाब किताब में माहिर:- हिसाब किताब रखने में महिलाओं का कोई जवाब नहीं।बार्डरॉब वेल्ब and लेडवली Research की Study में यह जानकारी मिली है कि निवेश करने में भी महिलाओं ने बेहतरीन परिणाम दिए हैं क्योंकि पुरुषों में एक प्रकार का Harmon बनता है जो उन्हें गैरजरूरी Risk लेने को उकसाता है लेकिन महिलाओं को उनके हार्मोन शांत रहने में मदद करते हैं।
इसे पढ़ने के बाद आप इतना तो समझ ही जायेंगे की महिलाएं किसी भी लहज़े में पुरुषों से कम नहीं हैं। हमें बस अपने सोच के दायरे को बदलने की या यूँ कहा जाए कि उसे बढ़ाने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें-  बच्ची ने क्राइम पेट्रोल देखकर उठाया ऐसा आपराधिक कदम

Fenkmat.com से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें और ट्विटर पर फॉलो करें.  अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *