Press "Enter" to skip to content

क्या आप जानते हैं दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के बारे में ?

Sandy 0

आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको मिलवाने जा रहे है ऐसी ही एक सख्शियत से। एक शिक्षक का हमारे जीवन में क्या महत्व है हम सभी इस बात से भलीभांति परिचित हैं।

आइये जानते हैं उनके बारे में ऐसी ही अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं ब्रिटैन निवासी एंड्रिया जेफ़िरको। यह महिला विश्व भर के शिक्षकों के लिए एक प्रेरणा बन गयी है क्योंकि इन्हें इस साल का सर्वश्रेष्ठ शिक्षक चुना गया है ।

इनको सर्वश्रेष्ठ शिक्षक एक प्रतियोगता के तहत चुना गया है।सिर्फ इतना ही नही इस प्रतियोगिता को जीतने के बाद उन्हें एक बड़ा prize money भी दिया गया है जो कि 10लाख dollar है लगभग 6.5करोड़ रुपये। यह प्रतियोगिता globle teacher prize के द्वारा आयोजित की जाती है। यह प्रतियोगिता साल 2015 से शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभ की गई थी। 2015 में इस प्रतियोगिता में 173 countries के 30हजार teachers ने हिस्सा लिया था। और यह प्रतियोगिता शिक्षा से जुड़े लोगों को सम्मान देने के लिए इसकी शुरुआत की गई थी। इस प्रतियोगिता के लिए सुयोग्य उम्मीदवार का चुनाव globle teacher prize acedomy ही करती है।यह prize शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ , शिक्षक, पत्रकार, लोक अधिकारी, कंपनी निदेशकों में से किसी का चयन किया जाता है। पिछले साल यह इनाम canada की मेगी मैकडोनाल्ड ने जीता था। इस साल वारके foundation globle teacher prize के लिए चुनी गई है एंड्रिया जेफ़िराको।

यह भी पढ़ें- देखिए विडियो : शिल्पा के बैली डांस ने उड़ाये सबके होश देखने वालों की थम गईं सांसें

इस समारोह में अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति अल गौर , ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, औऱ फार्मूला वन के ड्राइवर लेविस हेमिल्टन भी शामिल हुए। इस प्रतियोगिता का आयोजन बीते रविवार को दुबई में हुआ था। जेफ़िराको को विश्व भर से आये 30हज़ार प्रतियोगियों में से चुने गए 9 finelist में से चुना गया है। उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित दुबई के प्रधानमंत्री शेख़ मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तोम द्वारा किया गया है। जेफिराको यह खिताब जीतने वाली ब्रिटेन की पहली महिला बन गयी हैं। जेफिराको अपने students को arts एंड textile की शिक्षा देती हैं।

यह भी पढ़ें- Hrithik Roshan ने दिया छात्रों को सफलता का अचूक मंत्र आप भी देखें वीडियो-

Fenkmat.com से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें और ट्विटर पर फॉलो करें.  अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *