Press "Enter" to skip to content

सिर्फ पानी नहीं, औषधि है “गर्म पानी” ये बीमारियाँ हो जाएंगी छूमंतर-

Sandy

Benefits of Lukewarm water पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व होता है. यह शरीर को कई तरह की खतरनाक बीमारियों से बचाता है. साथ ही यह हमारी त्वचा को कोमल और सुंदर भी बनाता है. शरीर की छोटी-छोटी बीमारियों को सिर्फ पानी पीने से ठीक किया जा सकता है. गर्म पानी सेहत के लिए बहुत उपयोगी है. हाल ही में हुए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आ जाते हैं. साथ ही कब्ज व पेट संबंधी कई रोग ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा गर्म पानी के क्या फायदे हैं वैदिक वाटिका आपको एक-एक कर जानकारी देगा-

Benefits of Lukewarm water

यदि किसी भी तरह की कोई Skin संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो लाने के लिए, रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें. थोड़े ही दिनों में आपकी ग्लोइंग त्वचा हो जाएगी और स्किन प्राब्लम भी दूर हो जाएगी.

benefits of drinking hot water
Pixabay

पिंपल्स और मुंहासे
मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं आजकल यह लड़कों में भी देखी जा सकती है। इन से बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पीएं. एैसा रोज करना है.

यह भी पढ़ें- जानिये ऐंसा गांव जहां के फैशन की हुई दुनिया दीवानी, महिलाएं पहनती हैं बिना ब्लाउज के साड़ी

बढ़ाए भूख
जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है उन्हें एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए.

benefits of drinking hot water

बढ़ती उम्र को रोकता है
उल्टा सीधा खाना खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जम जाते हैं जो शरीर को धीरे-धीरे अंदर से कमजोर कर देते हैं और इंसान जल्दी बूढ़ा लगने लगता है। इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पीएं। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है साथ ही पेट भी साफ रखता है।

खून की गती को बढ़ाना
खून की गती यानि ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में गर्म पानी बेहद लाभदायक होता है। ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से इंसान हर तरह की बीमारियों से बचा रहता है। इसलिए आप गर्म पानी पीएं यह शरीर को कई रोगों से लड़ने की शक्ति देता है साथ ही पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है.

Image credit Pixabay

Weight loss
यदि वजन कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें। यदि आप बिना व्यायाम के फिट रहना चाहते हैं तो रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीएं। गर्म पानी शरीर से अतरिक्त चर्बी को घटा देता है और आपका शरीर स्लिम होने लगता है.

नाक और गले की समस्या में आराम
यदि नाक और गले में दिक्कत हो तो सांस लेने व कुछ खाने में बड़ी परेशानी होती है। और साथ ही खराश और खांसी भी बड़ी समस्या देती है. इन सभी रोगों से बचने और आराम पाने के लिए गर्म पानी से गरारा करें और गर्म पानी पीएं.

benefits of drinking hot water for skin drinking hot water before sleep benefits of drinking hot water with lemon benefits of drinking hot water with honey drinking hot water vs cold water hot water benefits in hindi benefits of drinking warm water in the morning benefits of drinking hot water whole day
Image credit pixabay

पीरियड्स में आराम
पेट दर्द की समस्या पीरियडस के दौरान महिलाओं को अक्सर होती है। क्योंकि इस दौरान पैन मसल्स में खिंचाव होता है जो पेट दर्द का कारण बनता है एैसे में 1 गिलास गुनगुना पानी पीने से दर्द से राहत मिलती है.

पेट साफ रखे
गर्म पानी का एक फायदा यह भी है कि यह पेट को साफ रखता है. जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है. यह आंतों में जमे हुए मल को आसानी से निकाल देता है जिससे पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने कहा हर राज्य में रिलीज हो पद्मावत

गर्म पानी के अन्य फायदे
1- गर्म पानी कफ और सर्दी की परेशानी को दूर करता है.
2- ज्यादातर बीमारियां गंदा पानी पीने की वजह से होती हैं। एैसे में गर्म पानी को ठंड़ा करके पीने से आपको पेट की कोई बीमारी नहीं लगती है.
3-  बुखार होने पर यदि प्यास अधिक लगे तो ठंडा पानी न पीएं इसकी जगह गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है.
4- खाली पेट सुबह 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और विटामिन सी भी शरीर को मिलता है.
5- दिल की जलन व मूत्र संबंधी पेरशानी को दूर करने के लिए गर्म पानी पीएं.
6- तले व भुने पदार्थों को खाने के बाद गर्म पानी पीने से आप कई तरह की गले की समस्याओं से बच जाते हो.

पानी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. एैसे में गर्म पानी के अपने ही फायदे हैं. आप गर्म पानी पीएं ताकि निरोगी बने रहें.

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *