Press "Enter" to skip to content

चीन में मिला दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर, इतने बड़े पंख हैं कि आप हैरान रह जाएंगे-

Fenkmat

Biggest Mosquito | आपने किसी हॉलीवुड फिल्म में जरूर देखा होगा कि अपनी दुनिया के बहुत छोटे जीव बहुत बड़े हो गए हैं। लेकिन अब से ये सच हो गया है कि फिल्मी दुनिया की कहानी अपनी दुनिया में असल साबित हो गई है। दरअसल, चीन में कीटवैज्ञानिकों ने काफी बड़े आकार के मच्छर की खोज की है। इस मच्छर के पंखों का फैलाव करीब 12 सेंटीमेटर है। पिछले साल अगस्त में यह मच्छर पाया गया था.

यह भी पढ़ें- महिलाओं के विषय में आचार्य चाणक्य के ये 5 विवादित विचार जरूर पढ़ लें, वार्ना बाद में पछताना पड़ेगा..

यह मच्छर दुनिया की सबसे लंबी मच्छर प्रजाति ‘हालोरूसिया मिकादो’ से है। सबसे पहले यह प्रजाति जापान में पाई गई थी। हालांकि वैज्ञानिकों के मुताबिक इससे पहले इस प्रजाति के मच्छरों के पंखों का फैलाव 8 सेंटीमीटर तक होता था लेकिन यह नया मच्छर वास्तव में बहुत बड़ा है।

हालांकि खुशी की बात ये है कि ये मच्छर भले ही खतरनाक दिखें लेकिन इंसानों का खून नहीं चूसते। इन  मच्छरों की उम्र भी सिर्फ कुछ दिनों की होती है और इनका आहार फूलों का परागकण होता है।

यह भी पढ़ें- क्रिस गेल भी हुए सपना चौधरी की अदाओं के कायल, जमकर नाचे हरयाणवी गाने पर-

Fenkmat.com से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें Facebook पर ज्वाइन करें और Twitter पर फॉलो करें. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *