Press "Enter" to skip to content

क्या आप जानते हैं, भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहाँ जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट चाहिए-

Fenkmat

क्या आप जानते हैं देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जहां जाने के लिए वीजा की जरूरत पड़ती है। इस बात को स्वीकार कर पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन वास्तव में ऐसा ही है। जी हां, इस स्टेशन पर बिना वीजा के जाना गैर कानूनी माना जाता है।

बता दें ये देश का इकलौता ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां वीजा अनिवार्य है। अंतरराष्ट्रीय एयरकंडीशनर इस रेलवे स्टेशन का नाम अटारी है। यहां पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा अनिवार्य कर दिया गया है। खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों से 24 घंटे घिरे इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा पहुंचने वाले देश के किसी भी नागरिक को 14 फॉरेन एक्ट (बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है। जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है। इस रेलवे स्टेशन से देश की सबसे वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाती है। यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जहां ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ ट्रेन में बैठे मुसाफिरों से इजाजत ली जाती है। इस रेलवे स्टेशन से हर रेलवे टिकट खरीदने वालों का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है और उन्हें कन्फर्म सीट मिलती है।

Third party image

इस रेलवे स्टेशन पर कुलियों की मनाही है। मुसाफिर को अपना सामान खुद उठाना पड़ता है जिसके लिए स्पेशल ट्रालियां सभी मुसाफिरों के लिए उपलब्ध हैं। वातानुकूलित वेटिंग रूम में देशभक्ति गीत एलईडी पर दिखाई देते हैं और खान-पान ऐसा कि आप एकबार चख लें तो स्वाद जिन्दगीभर नहीं भूल पाएंगे। इस रेलवे स्टेशन की पल-पल की जानकारी रेलवे मुख्यालय (बड़ौदा हाउस, दिल्ली) में होती है। सुरक्षा में चौबीस घंटे जवान तैनात रहते हैं।

यह भी पढ़ें- #InMyfeelings | आखिर क्या हुआ ऐसा कि सड़क पर कार से उतर कर नाचने लगीं ये एक्ट्रेेस-

यह भी पढ़ें- इस लड़की ने ढिंचैक पूजा को भी दी मात, गाना सुनकर नोच लेंगे अपने सिर के बाल-

यह भी पढ़ें- इस जगह 24 घंटे सरेआम होता है जिस्मफरोशी का सौदा,14 हज़ार लड़कियां लिप्त होने को मजबूर हैं-

यह भी पढ़ें- जानें मानसून मे किस तरह से रखें, महिलायें अपनी डायट का ख्याल

यह भी पढ़ें- रिलीज़ हो चुकी है, Sunny Leone की बायोपिक, होंगे रूबरू ज़िंदगी के कुछ अंजान पलो से-

यह भी पढ़ें- कहीं आप सावन में भोलेनाथ को मनाने की जगह रुष्ट तो नहीं कर रहे ? इन सभी बातों का रखें ध्यान-

इस रेलवे स्टेशन से किन्हीं कारणों से ट्रेन अगर लेट हो जाती है तो इसके बारे में भारत-पाकिस्तान दोनों मुल्कों में रजिस्टर पर एंट्री होती है। पंजाब पुलिस रेलवे स्टेशन के चारों तरफ पहरा देती है। फोटोग्राफी करना मना है। रेलवे स्टेशन आरपीएफ, जीआरपी, बीएसएफ समेत खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों के पहरे में रहता है। पर्यटक दूर से रेलवे स्टेशन देख सकते हैं। अगर रेलवे स्टेशन के अंदर जाना है तो आपको गृहमंत्रालय के अलग-अलग विभागों से इजाजत लेनी होगी।

Fenkmat.com से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें Facebook पर ज्वाइन करें और Twitter पर फॉलो करें. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *