Press "Enter" to skip to content

don’t do this पेशाब करते समय कभी न करें यह 4 गलतियां, पढ़ें-

Sandy

शरीर में हर क्रिया का अच्छे से होना बहुत ही जरुरी है। अगर किसी भी क्रिया में थोड़ी सी भी खराबी आने लग जाती है तो इसका यह मतलब है कि हम बीमार हो रहे हैं। शारीरिक क्रिया का एक मूलभूत हिस्सा है मुत्र विसर्जन। इसकी वजह से शरीर के सारे विषाक्त बाहर निकल जाते हैं।

डिहाइड्रेशन के कारण

dehydration दोस्तों जैसा कि आप सबको पता है की हमारे शरीर के लिए पानी बहुत ही जरूरी है क्योंकि हमारे शरीर के हर हिस्से में पानी होता है चाहे शरीर की हड्डी ही क्यों न हो। हमें नियमित रूप से 8 से 10 गिलास पानी रोजाना पीने की सलाह दी जाती है लेकिन हम आपको बता दें कि जरुरत के अनुसार यह मात्रा आप कम या अधिक भी कर सकते हैं। आप अपनेशरीर के लिए पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं पी रहे इसकी पहचान आप अपने पेशाब के रंग से भी कर सकते हैं, अगर आपके पेशाब का रंग सामान्य है तो आप पानी पर्याप्त मात्रा में भी रहे हैं लेकिन अगर आप का पेशाब का रंग पीला है और इसमें से बदबू आ रही है तो समज जाये कि आपके अंदर पानी की कमी आ गई है।

fenkmay dehydration

कुछ आहारों से

हमारे दैनिक जीवन में कुछ मूलभूत आहार ऐसे भी हैं जिनके सेवन करने से हमारे पेशाब में अजीब तरह की बदबू आने लग जाती है जैसे कि अधिक मसालेदार खाना या फिर खाने में प्याज, लहसुन का अधिक सेवन करने से भी पैसाबदबूदार हो जाता है और अगर आप यह अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसकी दुर्गंध भी आपके पेशाब से आएगी।

fenkmat nutrition

यूटीआई होने से

हम आपको बता दें कि यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से महिलाओं के पेशाब में अजीब तरह की बदबू आने लग जाती है। यह बीमारी एक तरीके का संकरमण है जो कि शरीर के पेशाब की थैली में होता है। यूटीआई होने पर पेशाब में बदबू आने के साथ-साथ पेशाब में जलन भी होने लगती है तो इसलिए अगर आपके पेशाब में बदबू आ रही है तो चिकित्सक से संपर्क करें कहीं आपको यूटीआई तो नहीं है।

fenkmat Urinary-system-male-female

 

डायबिटीज

हम आपको बता दें की मधुमेह हैं एक ऐसी बीमारी है जो एक बार अगर किसी को लग जाए तो जीवन भर साथ निभाती है। मधुमेह हमारे शरीर के ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होने से हो जाती है। मधुमेह के लक्षणों में से एक लक्षण यह है कि किडनी से जब अधिक मात्रा में शुगर का स्राव होने लग जाए तब अजीब तरह की बदबू आने लग जाती है। यह मधुमेह का इशारा है। इसे समझें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

fenkmat diabetes

Leave Your Comment Here
  1. Pankaj thakur Pankaj thakur

    Thanku so much sir.. thanks fir the information

  2. Sunil soni Sunil soni

    Thankfulness sirr…ji

  3. Aman goyal Aman goyal

    Nyc. Dhanywaad jankari dene k liye

  4. Neha arora Neha arora

    Thanku for Very imp knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *