Press "Enter" to skip to content

Fire Extinguisher एक ऐसा घर जिसे न आग जला सकती है, न पानी गला सकता है!

Sandy

Fire Extinguisher उत्तरी कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग के बाद ऐसे घरों की मांग बढ़ने की संभावना

उत्तरी कैलिफोर्निया में इसके इतिहास में अब तक के सबसे भयानक एक दर्जन से भी अधिक जंगलों की आग में जहां 23 लोगों की मौत हो गयी, वहीं इसमें 3,500 घर, बिल्डिंग और अन्य चीजें जल कर स्वाहा हो गयीं। आग से सबसे ज्यादा नुकसान संता रोसा शहर को उठाना पड़ा, जहां फैली आग ने लगभग पूरे शहर को ही अपनी चपेट में ले लिया।

fenkmat California fires: Fire-proof houses could help in future disasters

ऐसे में यदि घरों का निर्माण और बेहतर तरीके से किया गया होता, तो इससे वह तो नहीं रोका जा सकता था, जो हो गया, लेकिन कम-से-कम इससे भविष्य में इतने पैमाने पर नुकसान नहीं होने की संभावना है, जितना कि अभी हो गया है। अमेरिका में घरों को बनाने में मुख्य रूप से दो चीजों लकड़ियों और कंक्रीट का इस्तेमाल होता है। लकड़ी तो बड़ी ज्वलनशील होती है। इसलिए इस आग में लकड़ियों वाले घर तो पूरी तरह से जल गये। वहीं कंक्रीट से बनी संरचनाओं को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा। यही वजह रही कि काॅफी पार्क का बस एक छोटा-सा हिस्सा ही आग में जला। कंक्रीट वाले फर्श भी थोड़े जल गये यदि उस पर वार्निश या प्लास्टिक आदि लपेटे गये थे।

इन सामग्री का होता है इस्तेमाल

लास वेगस में एक घर बनाने वाली कंपनी ऐसे घरों का निर्माण कर रही है, जिसमें आग लगने की स्थिति में घर को नुकसान नहीं पहुंचेगा। यह कंपनी प्री-फैब घरों का निर्माण करती है। इसमें न जलने वाली चीजें जैसे कोयले की राख और बिना सिलिका वाली बालू आदि का इस्तेमाल किया जाता है। फोब्र्स मैगजीन ने इसके बारे में लिखा है कि लिगो ब्लाॅक्स के जैसी इसकी निर्माण की प्रक्रिया है। काॅर्नर और दीवारों को जोड़ने के लिए इसमें स्टील बीम का प्रयोग किया जाता है। इसे भी कंपनी के विशेष प्लास्टर से ढक दिया जाता है।

fenkmat California fires: Fire-proof houses could help in future disasters

किसी चीज का नहीं होगा असर

यह कंपनी दीवारों पर किये जाने पेंट को भी अलग तरीके से बनाती है, जो आग नहीं पकड़ते। कंपनी के अनुसार इन सामग्री से यदि घर बनाये जाएं, तो इससे न तो घर में आग लगेगी, न तो बुलेट का असर होगा और न ही पानी इसका कुछ बिगाड़ पायेगा। जिस प्लास्टर मैक्स का कोट घरों पर चढ़ाया गया है, वह आग से बचाव वाले टेस्ट को पास कर चुका है।

fenkmat California fires: Fire-proof houses could help in future disasters

घर की कीमत

इस कंपनी के घर पूरे अमेरिका और कई अन्य देशों में भी उपलब्ध हो रहे हैं। एक 576 वर्गफुट के एक बेडरूम वाले घर की कीमत 15 हजार डाॅलर है, जिसे वर्ष 2011 में बनाया गया था। बाहर से तो वैसे इस कंपनी की ओर से बनाये गये घर ज्यादा सुंदर नहीं दिखते, लेकिन आग लगने की स्थिति में घर की सुंदरता नहीं, उसकी आग से बचने की क्षमता देखी जाती है।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *