Press "Enter" to skip to content

कैसे हर मुसीबत से लड़कर इस युवा ने खड़ा किया लाखों का कारोबार

archna

‘Gaon Ka Khana’ ,  हमे घरेलू खाने का लज़ीज़ स्वाद, अपने प्यार के साथ परोसने के लिए स्टार्ट किया गया था। यह सुरूआत स्थानीय स्तर पर की गयी थी। ये किसी युवा को प्रेरित करने के लिये कम नही है। जो अपने लक्ष्य को हासिल करने से पहले हार मान जाते हैं। चलिये आपको बताते हैं। की आखिर गांव का खाना है क्या। ये कहानी हैं Hironmoy Gogoi की। जिन्होंने बहुत कम समय मे इतना बड़ा स्टार्टअप शुरू किया। हमारे कहने का मतलब ये हैं, स्टार्टअप शुरू करने से पहले छोटा ही होता हैं। बाद में बड़ा होता है, Hironmoy Gogoi ने मर्चेन्ट नेवी की जॉब छोड़कर अपना खुद का स्टार्टअप किया, ओर उसे ऑनलाइन करके कमाई के साथ साथ 300 से 400 तक लोगो को रोजगार दिया। ये वाकई किसी प्रेरणा से कम नही है उन लोगो के लिए जो हार मान जाते हैं।

Gaon Ka Khana inspirational storie of Hironmoy Gogoi
Source fb: Hironmoy Gogoi

तो चलिए अब बताते हैं। Hironmoy Gogoi के स्टार्टअप की पूरी कहानी।

बचपन मे लड़ते रहे माँ की बीमारी और गऱीबी से।

Hironmoy Gogoi के अनुसार “जब वह 15 साल का था तो एक दुर्घटना में उसके भाई की मौत हो गई थी। इसके तीन साल बाद ही उसकी मां की भी मौत हो गई। मां के चले जाने पर वो टूट सा गया था। फिर मैंने सोचा कि मेरी मां जैसी देश में करोड़ों मां हैं जो पैसे के अभाव में जरूरी सुविधाओं से वंचित हैं। यहां से मुझे इनके लिए कुछ करने की चाहत हुई।

Hironmoy Gogoi कहते हैं कि बीमार मां के इलाज में घर की माली हालत खराब हो गई। आगे की पढ़ाई के लिए हमारे पास पैसे नहीं थे। पापा के सारे बैंक अकाउंट खाली हो गए थे। इसलिए मैंने हायर एजुकेशन नहीं करने का फैसला किया। मेरा मानना था कि हायर एजुकेशन के बदले अगर कोई टेक्निकल कोर्स किया जाए तो उसका ज्यादा फायदा मिलेगा।

फिर किया डिप्लोमा ओर की नोकरी की शुरुआत।

Hironmoy Gogoi ने एसटीसीडब्ल्यू 95 बेसिक सेफ्टी ट्रेनिंग कोर्स में एडमिशन लिया। इसे पूरा करने के बाद मर्चेंट नेवी की ट्रेनिंग ली। इस कोर्स को करने का पूरा खर्च 70,000 रुपए आया। कोर्स पूरा होने के बाद वह नौकरी के लिए मलेशिया गया। मलेशिया में 2 महीने नौकरी के बाद वे देश लौट आए। कोलकाता में एक बीपीओ में करीब डेढ़ साल नौकरी से जमा किए गए पैसे को लेकर अपने गांव लौट गए।

सिर्फ 10 के इन्वेस्टमेंट से किया स्टार्टअप।

Gaon Ka Khana inspirational storie of Hironmoy Gogoi
Source fb: gkk Hironmoy Gogoi

साल 2016 में Hironmoy Gogoi ने अपना बिजनेस शुरू किया था। उसके पास शुरू में एक गैस सिलेंडर और एक स्टोव था। घर में रखे चावल, दाल और सब्जियों से ‘Gaon Ka Khana‘ की शुरुआत हुई। Hironmoy Gogoi बताते हैं कि उन्हें सिर्फ नमक खरीदने के लिए 10 रुपए खर्च करने पड़े थे। बाकी सामान घर से लगा था। गोगोई पहले घर में खाना बनाकर शहर में लोगों को खाना पहुंचाते और फिर शहर में ही घर का खाना बनाना शुरू किया। गोगोई कहते हैं कि पहले तो फेसबुक से इसका प्रचार किया। इसके माध्यम से पहला ऑर्डर हमें 120 रुपए का मिला था। धीरे-धीरे बिजनेस में जब फायदा होने लगा तो उसे अपने बिजनेस को ऑनलाइन करने का आइडिया आया और फिर ‘गांव का खाना‘ का वेबसाइट बना।

आज कर रहे हैं लाखों का करोबार

जून 2016 में ‘ Gaon Ka Khana‘ लॉन्च हुआ। फिलहाल इसके 6 आउटलेट असम में मौजूद हैं। पहले साल में बिजनेस का टर्नओवर 4.70 लाख रुपए रहा। Hironmoy Gogoi का लक्ष्य मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में 10 लाख रुपए से ज्यादा का टर्नओवर हासिल करना है।

और वेरोजगार लोगों को दे रहे हैं रोजगार

Hironmoy Gogoi ने अपने बिजनेस की फ्रेंचाइजी देना शुरू किया है। दिल्ली, गाजियाबाद और आगरा में घर का खाना की फ्रेंचाइजी शुरू होने वाली है। जो व्यक्ति ‘Gaon Ka Khana‘ की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं उन्हें 1 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि, जो बेरोजगार हैं वो फ्री में इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। गोगोई कहते हैं कि उनका मकसद ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा करना है। उनको इस साहसिक कार्य के लिए कई अवार्ड भी मिल चुके हैं।

यह भी पढ़ें- क्या आप पहचान पाए कौन है ये HOT बॉलीवुड अभिनेत्री ? नाम जानकर…

यह भी पढ़ें- Teaser Release | Saheb Biwi Or Gangster-3 | साहेब बीवी और गैंगस्टर-3 का टीजर हुआ रिलीज-

यह भी पढ़ें- इस जगह 24 घंटे सरेआम होता है जिस्मफरोशी का सौदा,14 हज़ार लड़कियां लिप्त होने को मजबूर हैं-

यह भी पढ़ें- Birthday special | Gauhar Jaan |100 साल पहले बनी थीं देश की पहली करोड़पति गायिका-

यह भी पढ़ें- बिग बॉस 11 sensation hina khan का hot अवतार-

Fenkmat.com से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें Facebook पर ज्वाइन करें और Twitter पर फॉलो करें. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *