Press "Enter" to skip to content

वर्ल्ड बैंक की जॉब छोड़ शुरू किया स्टार्ट-अप, बनीं करोड़पति-

Sandy

आज के प्रगतिशील दौर में लोग गांव से शहर, शहर से मेट्रो सिटी और फिर विदेश तक पलायन कर रहे हैं। विदेश जाने वाले अक्सर वहीं जाकर बस जाते हैं। लेकिन एक ऐसी लड़की भी है जो विदेश में वर्ल्ड बैंक नौकरी कर रहीं थीं, लेकिन वो हाल में उसे छोड़ कर भारत आ कर बस गयीं और अपना एक स्टार्ट-अप शुरु कर दिया।

yosha gupta
Third party image

अलीगढ में जन्मी योशा गुप्ता के पिता वहां महिलाओं का एक बड़ा कॉलेज चलते हैं जिसमें योशा ने अपने पिता के काम में आते उतार-चढ़ाव को करीब से देखा और समझा। इसके बाद योशा वर्ल्ड बैंक के सलाहकार के रूप में काम करने लगीं। योशा ने कई देशों में कृषि और मोबाइल बैंकिंग से सम्बंधित कार्य किए। इसी दौरान उन्होंने मोबाइल बैंकिंग की तरफ ध्यान दिया।

यह भी पढ़ें- Ohhh!!! तो इसलिए महिलाएं जीतीं हैं, पुरुषों से ज्यादा समय तक

यहां से उन्हें अपने स्टार्ट-अप का आईडिया मिला और उन्होंने लाफालाफा डॉट कॉम नाम की वेबसाइट शुरु की। यहां एक ही जगह मूल्य चयन, कैशबैक, बैंकों द्वारा दिए जाने वाले मौके आदि के लाभ मिलते हैं। 10 वर्ष के अनुभव के बाद शुरु की गयी इस वेबसाइट पर ग्राहकों को कैशबैक और डिस्काउंट कूपन मिलते हैं जिसे वह मनी ट्रान्सफर, मोबाइल रिचार्ज और शॉपिंग वाउचर के रूप में ले सकते हैं। इस वेबसाइट के शुरू होने के 7 महीन के अन्दर ही 4 लाख से ज्यादा लोगों ने इसका एप डाउनलोड कर लिया। लाफालाफा सिलिकॉन वैली के शीर्ष 500 स्टार्ट अप में अपनी जगह बना चुकी है।

yosha gupta story
Third party i mage

इस व्यापार को स्थापित करने वाली योशा का कहना है कि, अगर बाजार में आपके प्रतियोगी ज्यादा भी हैं तब भी आप अपनी गुणवत्ता को साबित करके उनसे आगे निकल सकते हैं। योशा अब अपने व्यापार को विदेश तक लेकर जाना चाहती हैं।  योशा अपने काम के प्रति बेहद अनुशासित हैं, वह हर रोज सुबह 7 बजे उठकर योजनाबद्ध तरीके से अपनी टीम और ग्राहकों से संपर्क बनाये रखती हैं।

यह भी पढ़ें- Sunny Leone के बाद इस पोर्नस्टार को बॉलीवुड में लेकर आ रहे हैं रामगोपाल वर्मा-

योशा ने अपने काम से तो युवाओं को प्रेरित किया ही है साथ ही उनकी बातें भी उतनी ही सुन्दर हैं, उनका कहना है कि,”जो आप करना चाहते हैं, उसे मन से करें। वही लोग जीवन में सफल हो पाते हैं जो गर्व के साथ अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते हैं। ऐसे लोगों की सफलता को रोका नहीं जा सकता।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *