Press "Enter" to skip to content

ये हैं दुनिया के 5 सबसे बुद्धिमान व्यक्ति, जिनका IQ आज भी सबसे ज्यादा है

Sandy

तकनीक ने हमें बहुत कुछ दिया है। आज हमें कुछ भी सर्च करना होता है, बिना पूछे गूगल बाबा की शरण में जाकर घंटा बजा देते हैं। ज्यादा सिर खपाने की जरूरत नहीं पड़ती, गूगल हमें कुछ न कुछ तरीका बता ही देता है। दुनिया में स्मार्ट लोगों की तलाश करने निकले तो हमें लगा कि हमारे एंड्रॉयड युग का भी एक आध चेहरा दिख जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अमेरिकन इलेक्ट्रोकेमिकल लिब थिम्स ने धरती के सबसे स्मार्ट लोगों पर काफी रिसर्च कर रखी है। बड़ी मेहनत से उन्होंने पृथ्वी के 7 सबसे स्मार्ट लोगों की लिस्ट IQ के हिसाब से तैयार की है। ऐसे में सबसे चौकाने वाली बात यह है कि लिब की लिस्ट में हमारे स्मार्ट युग का एक भी आदमी शामिल नहीं है।

जोहान गीथ

top iq level in the world
Third party image

लिस्ट में नंबर एक की पोजीशन पर काबिज हैं जोहान गीथ। इनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि अपने जमाने के गूगल थे, इन्हें सब मालूम है। वह जर्मन राइटर और स्टेट्समैन थे। बहुत सारी फील्ड में काम किया। जिसमें कहानी, कविता, मेमोरिज, ऑटोबायोग्राफी जैसे शामिल हैं। यह जितने अच्छे राइटर थे उतने ही अच्छे चित्रकार भी थे। कई पैमानों पर इनका IQ 210 -225 आया.

अल्बर्ट आइंस्टीन

Albert-Einstein iq
Third party image

आइंस्टीन के बारे में हम सबने पढ़ा है। फिजिक्स के आधे से ज्यादा सिद्धांत तो इन्हीं के E= mc2 से निकले हैं। कई पैमानों पर इनका IQ 205-225 आया.

यह भी पढ़ें- अगर आप भी 10 वी क्लास में हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें, MP Board लेकर आया है ये खास सौगात-

लिनार्डो द विन्ची

leonardo-da-vinci
Third party image

इटली के महान चित्रकार, मूर्तिकार, वास्तुशिल्पी, म्यूजिशियन, इंजीनियर और वैज्ञानिक थे।  अब इतने सारे हुनर से आप समझ ही गये होंगे कि इनका दिमाग कितनी तेज चलता होगा। कई पैमानों पर इनका IQ 180-220 आया.

आइजक न्यूटन

issac-newton
Third party image

इतिहास में इनसे ज्यादा प्रभावशाली वैज्ञानिक किसी को नहीं माना गया। इन्होंने गति के सिद्धांत को खोजा, फिजिक्स के साथ-साथ गणित और एस्ट्रोलॉजी के भी महारथी थे। इनकी लिखी हुई किताबों को विज्ञान के इतिहास में सबसे प्रभावशाली किताबें माना गया है। कई पैमानों पर इनका IQ 190-200 आया.

जेम्स क्लर्क मैक्सवेल

Maxwell
Third party image

स्कॉटलैंड के महान गणितज्ञ और वैज्ञानिक मैक्सवेल ने चुन्बकीय सिद्धांत दिये, इन्हीं के सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए बाद में रेडियो और टीवी का अविष्कार हो पाया। इस क्रांतिकारी वैज्ञानिक का IQ कई पैमानों पर 190-205 आया.

यह भी पढ़ें- JIO यूजर सिर्फ 5 मिनिट में, इन 4 स्टेप से ऐंसे बढ़ाएं अपने नेट की स्पीड-

रुडोल्फ क्लोसिस

rudolf-clausius
Third party image

जर्मन के भौतिक शास्त्र और गणितज्ञ ने थर्मोडायनमिक्स का कॉन्सेप्ट दिया। रुडोल्फ का अनुमानित IQ 190-205 आया.

निकोलस कोपरनिकस

Copernicus
Third party image

निकोलस कोपरनिक्स यूरोप के महान खगोलशास्त्री और गणितज्ञ थे। इन्होंने ही बताया था कि पृथ्वी, अंतरिक्ष के केंद्र में नहीं है। इनसे पहले दुनिया अरस्तू की अवधारणा पर विश्वास करता था, जिसके अनुसार पृथ्वी अंतरिक्ष के केंद्र में है। इनका अनुमानित IQ 160-200 है.

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *