Press "Enter" to skip to content

एक जगह ऐसी जहां बाज़ार में बिकती हैं दुल्हन, और कीमत सिर्फ –

Lalit kumar Soni

वैसे तो समाज में स्त्रियों को पुरुषों के बराबर दर्जा देने की समानता की बातें होती हैं। नारी सशक्तिकरण की बात कही जाती है, विवाह दहेज के खिलाफ आवाज उठाई जाती है लेकिन हम आपको बता दें कि आज भी एक जगह ऐसी है जहां दहेज तो क्या दुल्हन भी खरीदी जाती हैं। बाज़ार में सामान बिकता हुआ तो बहुत देखा होगा आपने, लेकिन क्या कभी दुल्हनें बिकती हुई देखी हैं ? आज हम आपको एक ऐसे विचित्र बाज़ार के बारे में बता रहे है जहां दुल्हनें बिकती है वो भी वैध तरीके से।

यह भी पढ़ें- Sunny leone ने कर दी अपने ही बेडरूम की फ़ोटो शेयर, दोनों थे इस हालत में और…

शायद इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन बुल्गारिया में स्टारा जागोर नाम की जगह पर हर तीन साल में एक बार दुल्हनों का बाज़ार सजता है और कोई यहां अपने मनपसंद की दुल्हनें खरीद सकता है।

Inside Bulgaria's traditional ‘bridal market’ where teen girls are ‘sold’
Third party image

स्टारा जागोर में यहां मेले के दिन आकर दूल्हा अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकता है जो की पूर्ण रूप से वैध होता है। असल में, यह मेला ऐसे गरीब परिवारों द्वारा लगाया जाता है, जिनके आर्थिक हालात ऐसे नहीं हैं कि वे बेटी की शादी का खर्च उठा सकें।

market of bride
Third party image

दुल्हनों के इस बाजार में लड़कियों को दुल्हन की पोशाक में सजाकर ले जाया जाता है और इनको सजा-धजा कर तैयार करने वाले भी इनके घर वाले ही होते हैं। बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियां-महिलाएं होती हैं। दुल्हन खरीदने के लिए अक्सर लड़के के साथ उसके परिवार वाले भी आते हैं। लड़का पहले अपनी मनपसंद लड़की चुनता है और फिर उसे उससे बात करने का अवसर दिया जाता है।

वीडियो में देखिए बाजार का दृश्य –

जब लड़की पसंद आ जाती है, तो लड़का उसे अपनी पत्नी स्वीकार कर लेता है और लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है। दुल्हन खरीदने का चलन गरीब परिवारों में यहां कई सदियों से चला आ रहा है। इस पर कानूनी रोक भी नहीं। यह बाजार बुल्गारिया के कलाइदझी समुदाय द्वारा लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें-  20 साल में इतनी बदल गईं मंदिरा बेदी कि आप पहचान नहीं पाएंगे, देखें उनका हॉट अवतार-

आपको बता दें बाजार में लड़कियां अकेले नहीं आतीं। उनके साथ परिवार का कोई न कोई सदस्य जरूर होता है। आमतौर पर लड़के वाले दहेज लेते हैं, लेकिन यहां रिवाज उल्टा है। बाजार में लड़के को पसंद आई लड़की को उसके परिवारवालों को भी बहू मानना होता है।
सबसे खास बात समुदाय के अलावा कोई बाहरी व्यक्ति दुल्हन नहीं खरीद सकता। अब ये रिवाज़ सही है या गलत ये तो आप ही तय करें।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं और आर्टिकल पसंद आये तो लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

 

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *