Press "Enter" to skip to content

आपसे ही जुड़े कुछ रोचक तथ्य जो आपको ही नहीं पता-

archna

Interesting Facts | आपके और हमारे आस-पास कुछ ऐसी चींजें और घटनाएं होती रहती है जिनके बारे में हमे नहीं पता होता, चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही रोचक घटनाओं के बारे में जिनके बारे में शायद बहुत कम लोगों को मालूम होगा. अगर आपको इन तथ्यों में कुछ भी नया लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

  • दोस्तों आपने देखा होगा  किसी कमरे में रोशनदान, दिवार के ऊपरी भाग में होते हैं. जबकि खिड़कियों नीचे, क्योंकि हवा गर्म होने के बाद ऊपर उठती है. और रोशनदान से बाहर निकल जाती हैं. जबकि ठंडी हवा दरवाज़े और खिड़कियों के रास्ते कमरे में प्रवेश करती हैं. जो की नीचे बने होते हैं.

  • क्या आपने कभी सोचा हैं. की बादलो से घिरी रात अधिक गरम क्यों होती हैं. वो इसलिए, क्योंकि बादल जो होते हैं वो पृथ्वी से निकली गर्मी रोककर वापस वायुमंडल में भेज देते हैं.
  • कोई तालाब जितना गहरा होता हैं उससे कम गहरा दिखाई देता हैं. क्योंकि किरणे काम घनत्व वाले माध्यम से अधिक घनत्व वाले माध्यम में जाने पर सामान्य दिशा में मुड़ जाती हैं.

  • क्या आपने कभी सोचा है की एक रजाई की अपेक्षा, दो पतले कंबल अधिक गरम होते हैं.वो इसलिए क्योंकि उनके बीच हवा होती हैं. इसका कारण ये हैं. कि हवा दो परतो के बीच तापमान का संचलन नहीं होने देती.
  • ब्रश तो आप रोज करते ही होंगे, क्या आपने सोचा है. कि इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण क्या है. तो हम आपको बताते है कि ब्रश मुँह कि सफाई के लिए तो जरुरी होता ही है साथ ही साथ मुँह की अम्लीय प्रकृति को तथा पी.एच को नियंत्रित करने के लिए ब्रश किया जाता है जिससे दाँतो का क्षरण होने से रुकता है.

  • बेहतर से बेहतर कैमरा भी २०० से ३०० मेगा पिक्सेल का हो सकता है. पर मानव आँख ५७६ मेगा पिक्सेल होती है. जो किसी भी महंगे कैमरे से कई गुना ज्यादा है.
  • एक वयस्क और स्वस्थ्य व्यक्ति २४ घंटे में प्रति मिनिट १२ साँस की दर से लगभग १७८२० बार साँस लेता है.

यह भी पढ़ें-

दिल की बनावट को प्रभावित करता है वायु प्रदूषण, जानें बचाव के तरीके

कुछ पुरुषों को संभोग के बाद होता है बुरा अहसास, ये है वजह…

रिलीज़ हो चुकी है, Sunny Leone की बायोपिक, होंगे रूबरू ज़िंदगी के कुछ अंजान पलो से-

कहीं आप सावन में भोलेनाथ को मनाने की जगह रुष्ट तो नहीं कर रहे ? इन सभी बातों का रखें ध्यान-

अरुणिमा सिन्हा जिन्होने की बहादुरी की मिसाल कायम, एक पैर के बिना ही जीत लिया माउंट एवरेस्ट को

ये छोटी सी बच्ची आज कर रही बॉलीवुड पर राज, क्या आप पहचान पाए ? नहीं! तो..

क्या आप जानते हैं. Friendship Day की शुरुआत कब हुई थी, और इसे क्यों मनाया जाता हैं?

Fenkmat.com से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें Facebook पर ज्वाइन करें और Twitter पर फॉलो करें. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *