Press "Enter" to skip to content

ये है दुनिया का सबसे खूबसूरत देश, आप भी देखकर हो जाएंगे इसके दीवाने….

archna

दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में तो आप जानते होंगे जो वेटिकन सिटी है, लेकिन क्या आप दूसरे सबसे छोटे देश के बारे में जानते हैं, यह इतना छोटा है कि दिनभर में ही आप पूरा देश पैदल घूम सकते हैं, और इस देश की आबादी भी आपके शहर के किसी बड़े मोहल्ले जितनी ही है लेकिन यह इतनी खूबसूरत है कि आप यहां महीनों भी रुकेंगे तब भी आपका  पेट नहीं भरेगा।तो चलिए हम आपको बताते हैं उस देश के बारे में।  

ये देश है फ्रांस की गोद में बसा मोनाको, जो तीन तरफ फ्रांस और एक तरफ समुद्र से घिरा है। इस देश का कुल क्षेत्रफल ही मात्र दो वर्ग किलोमीटर है। मोनाको की कुल आबादी मात्र 38 हजार है। इस देश की अपनी कोई सेना नहीं है, इसके लिए इसने फ्रांस के साथ करार कर रखा है।

यह भी देखें-  अनुष्का शर्मा ने अपलोड किया ऐसा फ़ोटो कि किसी ने कहा अश्लील तो किसी ने कहा बहुत ही

मोनाको में हर व्यक्ति करोड़पति है, और इस देश में रहने वालों को कोई इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है। इसीलिए इसे रईसों का स्वर्ग कहा जाता है। मोनाकों में लोकतंत्र नहीं है यहां राजशाही है और पिछले कई दशकों से ग्रिमाल्डी परिवार का राज है। वैसे यहां रहने वाले ज्यादातर लोग अप्रवासी हैं। यहां के मूल निवासी मोनेगसक्यू कहलाते हैं जबकि दूसरे देशों में पैदा होकर यहां रहने वाले लोग मोनेसियन कहलाते हैं। खास बात ये है कि यहां के मूल निवासी यानि मोनेगसक्यू यहां अल्पसंख्यक हैं।

 

मोनाको की फार्मूला वन रेसिंग दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। खास बात ये है कि इसके लिए किसी अलग ट्रैक का निर्माण नहीं किया गया है बल्कि शहर की सड़कों और घुमावदार गलियों से होकर ही रेसर अपनी कार दौड़ाते हैं। मोनाको का संविधान दुनिया का सबसे छोटा लिखित संविधान है। मोनाको का झंडा बिल्कुल इंडोनेशिया के झंडे की तरह है।

मोनाकों में खूबसूरती भी बेमिसाल है इसलिए पर्यटक यहां सालभर आते रहते हैं, यह एक पूरी तरह विकसित देश की तरह है, जहां अच्छी सड़कें, सुरक्षा, चिकित्सा, शिक्षा सब बेहतरीन है।

यह भी देखें-  यहाँ सुनामी रोकने के लिए समुद्र को ही कर दिया कैद, इसे कहते है दिमाग….क्या आपके पास भी है ऐसा दिमाग..

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं और आर्टिकल पसंद आये तो लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *