Press "Enter" to skip to content

1 हाथ से 14 लेन का हाइवे बना रहा यह शख्स, इसकी हिम्मत को सलाम

nadeem husen

इंसान मे अगर कुछ करने का जुनून हो तो उसके आगे कितनी भी बड़ी मुश्किल क्यो ना हो, वो छोटी ही लगती हैं. वो कहते हैं ना, ‘एक पत्थर तो तबीयत से उछालों यारों, कौन कहता है कि आसमां नें सुराख नहीं होता…’ वाली बात इस शख्स के जिंदगी की जैसी टैग लाइन सी बन गई है। हाथ एक है, लेकिन जज्बा हजारों हाथों का। हिम्मत की तो पूछिए मत, जनाब 14 लेन का हाईवे बना रहे हैं। हमें लगा कि इनकी झलक बहुत से मायूसों की जिंदगी में शायद रोचकता भर और साहस भर दे, इसलिए ये रही एक खास मजदूर दिनेश कुमार की साहस भरी स्टोरी, जो मुर्दों में भी जान फूंक दें….

one-handed-man-dinesh-kumar-constructing-nh24-his-story-can-inspire-millions
Image source: firkee

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक 6 साल पहले दिनेश ने अपने गांव सुल्तानपुर में करंट लगने से एक हाथ खो दिया। हाथ पूरा खराब हो गया था, इसलिए डॉक्टरों से उसे उनके बदन से हटा ही दिया। दिनेश के 6 बच्चे हैं जिनमें पांच बेटियां है। सरकार ने उनके दिव्यांग वाली सुविधाओं के कागज और बस पास बनाए हैं, लेकिन इतने भर से जिंदगी कहां कटती है। एक भरे-पूरे परिवार की जिम्मेदारी का बोझ एक हाथ पर लिए दिनेश ने मेहनत मजदूरी करना शुरू किया। आजकल दिनेश14 लेन के राष्ट्रीय राजमार्ग पर मजदूरी कर रहे हैं। दिल्ली के मयूर विहार इलाके में काम करते मजदूरों को जब सूर्य देवता अपने प्रकोप से झुलसा देते हैं, तब वे सब दिनेश को देख फिर फिर से तरोताजा हो उठते हैं और गर्मी को मात देकर काम पर जुट जाते हैं।

वास्तव में दिनेश उन लाखों लोगों के लिए प्रेरणाश्रोत हो सकते हैं जो छोटी-छोटी ख्वाहिशों-बातों के पूरा न होने पर मायूसियों का जैसे मजमा लगा देते हैं और जिंदगी को कोसने लगते हैं। सरकार को तो वाकायदा दिनेश और उनके जैसे लोगों के जरिए अवसाद ग्रस्त लोगों के मानसिक इलाज का कोई हल जुगाड़ लेना चाहिए, जरूर सफलता मिलेगी।

यह भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं, भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहाँ जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट चाहिए-

यह भी पढ़ें- इस लड़की ने ढिंचैक पूजा को भी दी मात, गाना सुनकर नोच लेंगे अपने सिर के बाल-

यह भी पढ़ें- इस जगह 24 घंटे सरेआम होता है जिस्मफरोशी का सौदा,14 हज़ार लड़कियां लिप्त होने को मजबूर हैं-

यह भी पढ़ें- जानें मानसून मे किस तरह से रखें, महिलायें अपनी डायट का ख्याल

यह भी पढ़ें- रिलीज़ हो चुकी है, Sunny Leone की बायोपिक, होंगे रूबरू ज़िंदगी के कुछ अंजान पलो से-

यह भी पढ़ें- कहीं आप सावन में भोलेनाथ को मनाने की जगह रुष्ट तो नहीं कर रहे ? इन सभी बातों का रखें ध्यान-

Fenkmat.com से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें Facebook पर ज्वाइन करें और Twitter पर फॉलो करें. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *