Press "Enter" to skip to content

Patwari 2017: एक महीने में कैसे करें एग्जाम की तैयारी, जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

Sandy

Patwari 2017: व्यापम (PEB) द्वारा अगले महीने पटवारी चयन परीक्षा आयोजित की जा रही है जिसमें अच्छे मार्क्स स्कोर करना एक चुनौती है, चूंकि परीक्षा समय सिर्फ एक महीना ही बचा है, अगर इस एग्जाम में आप भी अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि एग्जाम से पहले कैसे करें तैयारी.

पटवारी की तैयारी के लिए रेगुलर स्टडी है जरूरी-
किसी भी टेस्ट या परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने का सबसे बेहतर तरीका है रेगुलर स्टडी. एग्जाम में किसी भी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए आज से ही रेगुलर स्टडी शुरू कर दें. दिन में 3 से 4 घंटे पढ़ने के लिए जरूर निकालें. परफेक्ट टाइम टेबल बनाना ही काफी नहीं है. आपको टाइम टेबल के हिसाब से तैयारी भी करनी होगी. सभी सब्जेक्ट्स और परीक्षा के पैटर्न को समझ लेने के बाद जरूरी है कि जिन सब्जेक्ट्स में आप कमजोर हैं, उस पर विशेष ध्यान दें.

fenkmat exam preparation

आखिरी महीने में ऐसे करें तैयारी
पटवारी की तैयारी के लिए अब 30 दिन से भी कम का समय बचा है. ऐसे में सप्ताह में कम से कम 4-5 मॉक टेस्ट को जरूर सॉल्व करें,एग्जाम के आखिरी महीने में रोज एक या दो सेक्शनल पेपर को जरूर सॉल्व करें.

ptwari exam 2017

पढाई करते समय ध्यान देने योग्य बाते :-
1 – पढाई हमेशा कुर्सी-टेबल पर बैठ कर ही करें , बिस्तर पर लेट कर बिलकुल भी न पढ़े । लेटकर पढने से नींद आने लगती है 2 – पढ़ते समय टेलीविजन न चलाये और रेडियो या गाने भी बंद रखे । 3 – पढाई के समय मोबाइल स्विच ऑफ़ करदे या साईलेंट मोड में रखे ,” मोबाइल पढाई का शत्रु है ” 4 – पढ़े हुए पाठ्य को लिखते भी जाये इससे आपकी एकाग्रता भी बनी रहेगी और भविष्य के लिए नोट्स भी बन जायेंगे । 5- कोई भी पाठ्य कम से तीन बार जरुर पढ़े । 6 – रटने की प्रवृत्ति से बचे , जो भी पढ़े उस पर विचार मंथन जरुर करें । 7 – शार्ट नोट्स जरुर बनाये ताकि वे परीक्षा के समय काम आये । 8- पढ़े हुए पाठ्य पर विचार -विमर्श अपने मित्रो से जरुर करें , ग्रुप डिस्कशन पढाई में लाभदायक होता है। 9 – पुराने प्रश्न पत्रों के आधार पर महत्वपूर्ण टोपिक को छांट ले और उन्हें अच्छे से तैयार करें । 10 – संतुलित भोजन करें क्योंकि ज्यादा भोजन से नींद और आलस्य आता है , जबकि कब भोजन से पढने में मन नही लगता है ,और थकावट, सिरदर्द आदि समस्याएं होती है । 11- चित्रों , मानचित्रो , ग्राफ , रेखाचित्रो आदि की मदद से पढ़े । ये अधिक समय तक याद रहते है । 12- पढाई में कंप्यूटर या इन्टरनेट की मदद ले सकते है ।

Deepak tiwari Adhyapak Follow Deepak Tiwari On Facebook click here

Leave Your Comment Here
  1. ruchi ruchi

    thank u for this information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *