Press "Enter" to skip to content

धरती पर एक जगह ऐसी भी है जहां पाताल में रहते हैं लोग……..

Lalit kumar Soni

पाताल लोक के बारे में तो खूब सुना होगा, किस्से कहानियों का तो सार भी पाताल लोक का जीवन हुआ करता था. अफ्रीकन देश ट्यूनिशिया का एक हिस्सा आज भी उस पाताल लोक नगरी में रहता है लोग आज भी वहां पाताल यानि धरती में बनाए घरों में रहते हैं, उन घरों में जिनका निर्माण लगभग एक सदी पहले किया गया था। आइए आपको दिखाते हैं उसी पाताल लोक का जीवन, कैसे रहते हैं वहां लोग।

यह भी देखें- प्रिया प्रकाश वारियर ने कुछ इस तरह मनाई होली, फिर वायरल हुआ उनका ये वीडियो देखें 

Image credit amarujala.com

ये है ट्यूनिशिया का दजेबेल दाहर इलाका, जहां लोग आज भी सैकडों साल पुराने घरों में रहते हैं। ये घर जमीन के नीचे बने होते हैं.

इन घरों को पाताल में बनाने का मकसद इस इलाके में चलने वाली गर्म हवाओं से निजात पाना था। जिसकी वजह से लोग धरती के अंदर घर बनाकर रहने लगे। 100 साल पुराने इन घरों में लोग आज भी बदस्तूर रहते हैं और जीवन की तमाम सुविधाएं यहां इकट्ठा कर ली हैं। हालांकि यहां रहने वाले ज्यादातर लोग वही हैं जिनकी जमीन आसपास है और उन्हें यहां खेती करनी होती है। इसके अलावा काफी लोग इस इलाके को छोड़कर शहरी क्षेत्रों की ओर कूच कर गए हैं।

Image credit amarujala.com

लेकिन काफी संख्या में लोग आज भी यहां रहते हैं। वो कहते हैं कि उन्हें अपनी जमीन और संस्कृति से प्यार है, इसलिए वो इसे छोड़कर नहीं जाना चाहते। यहां बने ज्यादातर घर मिट्टी के ही बने होते हैं, जो भीषण गर्मी में भी ठंडे रहते हैं। इसके अलावा इनकी बनावट भी ऐसी होती है कि यहां हवा आने की जगह बनी रहे।

यह भी देखें- जब अनुष्का को देख कर डर गए विराट कोहली, Tweet करके कहा……

हालांकि यहां रहने वाले लोग आमतौर पर बाकी दुनिया से कटे ही रहते हैं, उन्होंने अपनी यहां अलग ही दुनिया बना ली है और वो इसी में खुश रहते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं और आर्टिकल पसंद आये तो लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *