Press "Enter" to skip to content

वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश के इन 5 फ़ायदों के बारे में जरूर पढ़ लें-

Sandy 0

विटामिन बी, आयरन और पोटेशियम से भरपूर होती है किशमिश। किशमिश कार्बोहाइड्रेट का भी बहुत अच्छा Source है। किशमिस को प्रतिदिन खाने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं।

2013 “जर्नल ऑफ फूड साइन्स” में छपे एक लेख के अनुसार किशमिस को प्रतिदिन खाने से Blood Glucose स्तर ठीक रहता है, उच्च रक्तचाप के लिए बहुत फायदेमंद है इससे Blood Pressure कम होता है औऱ Cholesterol Maintain रहता है। किशमिश अंगूर को सुखाकर बना हुआ एक प्रकार का मेवा है जो हमारे हड्डियों औऱ दाँतो को मजबूत बनाता है। यहाँ हम जानेंगे इसे खाने के 5 फायदों के बारे में-

यह भी पढ़ें- बेटी अथिया शेट्टी ने किया पापा सुनील शेट्टी के साथ धांसू डांस, वीडियो हुआ वायरल

Third party image

1-वज़न बढ़ाने में करे मदद:-

किशमिश में Fructose के साथ साथ Glucose भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इस कारण से यह कमजोर शरीर वालो के लिए लाभदायक है या जो वजन बढ़ाना चाहते है वह किशमिश का रोजाना सेवन शुरू करदे,उनके लिए अच्छा साधन है। इसके साथ ही Body को Energy भी देता है। चाहे तो इसे दूध में डालकर भी खाया जा सकता है।

Third party image

2- दिमाग बनाये तेज़:-

किशमिश में बोरान नामक तत्व पाया जाता है जो दिमाग को तेज करता है। याद करने की क्षमता में भी वृद्धि करता है और Concentration में भी Help करता है। यदि आप अपने बच्चों को Sharp minded और Smart बनाना चाहते है तो अपने बच्चे की दिनचर्या में किशमिश को आवयश्क रूप से शामिल कीजिये। इसके अलावा ये भूख बढ़ाने के साथ साथ पेट की भी अच्छे से सफाई करने में काफी सहायक होता है।

Third party image

3-आँखों की बढ़ाये रोशनी:-

किशमिस में कई ऐसे लाभकारी तत्व होते हैं जिससे आँखों की रोशनी कम नहीं होने देते।किशमिश Vitamin A, ए-बीटा केरोटीन और कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है, जो Eye sight तेज़ करने में Help करता है। किशमिश मोतियाबिंद और आँखों की Muscles के दर्द में राहत पहुंचाता है।

stomach pain मुनक्का और किशमिश में अंतर किशमिश और शहद के फायदे किशमिश का पानी पीने के फायदे किशमिश की तासीर किशमिश खाने के नुकसान मुनक्का साइड इफ़ेक्ट किशमिश खाने का सही तरीका दूध और किशमिश के फायदे
Third party image

4-पेट की परेशानियों को करे छूमंतर:-

पेट से जुड़ी सभी परेशानियां जैसे कब्ज़, पेट का दर्द, गैस और एसिडिटी सब मे प्रभावकारी है।
किशमिश में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम दोनों मिलकर हमारे पेट को Healthy बनाने में मदद करते हैं। इसे रोज़ाना सुबह अपने नाश्ते में शामिल करें या फिर रात को दूध के साथ इसका सेवन कर सकें।

5-एनीमिया करें ठीक:-

किशमिस में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा इसमें विटामिन बी काम्प्लेक्स तथा Copper से परिपूर्ण होता है। इन तत्वों के कारण किशमिश एनीमिया में भी आरामदायक है और यह हमारी Body में Red Blood Cells बनाने में भी सहायक होती है।

यह भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, खाने से पहले हजार बार सोचोगे क्योंकि इसकी कीमत..

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *