Press "Enter" to skip to content

RBI यदि आपके पास भी हैं 2000 के नोट तो सतर्क रहें, कभी भी बंद कर सकता है रिजर्व बैंक-

Sandy

नोटबंदी के बाद RBI  ने जिस तरह 2000 रूपए का अकल्‍पनीय नोट लांच करके हर भारतीय को बुरी तरह चौंका दिया था। ठीक उसी प्रकार आरबीआई एक बार फिर लोगों को चौंकानें जा रहा है। लेकिन इस बार मसला कुछ अलग हट के है। अब आरबीआई 2000 रूपए के नोट को पूरी तरह बंद करने की तैयारी में है।

R B I India
Third Party Image

वैसे भी जब 2000 रूपए का नोट लांच किया था। तब RBI  की जम कर आलोचना हुई थी। सबसे ज्‍यादा आलोचना इस नोट की क्‍वॉलिटी को लेकर थी। आम जनता से लेकर पूरा विपक्ष इसे चूरन वाला नोट कह कर रिजर्व बैंक और सरकारको कठघरे में खड़ा कर रहा था। रिजर्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में साफ कहा कि वह 2000 रूपए का नोट वापस ले सकता है

यह भी पढ़ें- इस हॉट हॉलीवुड ऐक्ट्रेस ने Salman khan से मांगा Bollywood में काम जानिए क्या कहा सलमान ने

आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट का अध्‍ययन करने के बाद साफ तौर पर पता चलता है, कि आने वाले दिनों में वह 2000 रूपए को वापस ले सकता है। वापस लेने की प्रक्रिया क्‍या होगी? इस बात का अभी पूरी तरह खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन माना जा रहा है रिजर्व बैंक 2000 रूपए के नोट की छपाई पहले ही बंद कर चुका है।

R B I India
Third Party Image

यदि इसे उपभोक्‍ताओं के नजरिए से देखा जाए। तो बैंक काउंटर से अब लोगों को बड़ी तादात में 2000 रूपए के नोट मिलना बंद हो गए हैं। उपभोक्‍ताओं को अब अधिकतर 100 व 500 रूपए के नोट ही बैंक कैशियरों के द्धारा दिए जा रहे हैं। रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2,463 करोड़ रूपए मूल्‍य के नोट तो छापे, लेकिन उन्‍हें बाजार तक पहुंचाया ही नहीं है।

यह भी पढ़ें- रुकिए ! कहीं आपने भी इन्हें Aishwarya Rai तो नहीं समझ लिया ?

रिजर्व बैंक 2000 रूपए के नोट को लेकर इस प्रकार का व्‍यवहार क्‍यों कर रहा है? यह बात देश के आम नागरिकों को समझ में नहीं आ रही है। यदि 2000 रूपए का नोट व्‍यवहारिक नहीं था, तो इसे लांच किया ही क्‍यों गया? यह एक बहुत बड़ा सवाल बन कर उभरा है।

Credit By-NDTV.COM

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *