Press "Enter" to skip to content

कुछ पुरुषों को संभोग के बाद होता है बुरा अहसास, ये है वजह…

nadeem husen

यह तो सबको ही पता है, की सेक्स हमारे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. और यह आम धारणा है कि पुरुष चरम सुख का अहसास करने के लिए स्त्री के साथ सहवास (सेक्स) करता है। लेकिन इस धारणा के विपरीत हालिया एक शोध में कहा गया है कि सेक्स करने के बाद कुछ पुरुषों को बुरा अहसास होता है। ‘जर्नल ऑफ सेक्स और मैरिटल थेरेपी’ में प्रकाशि एक शोध के अनुसार, महिलाओं की तरह पुरुष भी पोस्टकॉइटल डिस्फोरिया (पीसीडी) से पीड़ित हो सकते हैं। पीसीडी एक ऐसा विकार है जिसमें संभोग के बाद उदासी, चिंता, चिड़चिड़ापन और क्रोध की भावना पैदा होती है।

some-men-feel-bad-after-sexual-intercourse-this-is-the-reason
Image source: Puridunia

आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नालोजी के शोधकर्ताओं ने बताया कि इस तरह की शिकायत महिलाओं में होने की पहचान पहले ही चुकी है, मगर पुरुषों में ऐसा होता है, इसके बारे में पहले पता नहीं चला था। शोधकर्ता जोएल मैकज्कोविएक ने कहा, “यह शोध एक ऑनलाइन सर्वेक्षण के द्वारा करवाया गया था, जिसमें आस्ट्रेलिया, अमेरिका, यूके , रूस, न्यूजीलैंड, जर्मनी और अन्य देशों के 1,208 पुरुषों को शामिल किया गया था।”

यह भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं. Friendship Day की शुरुआत कब हुई थी, और इसे क्यों मनाया जाता हैं?

यह भी पढ़ें- ये छोटी सी बच्ची आज कर रही बॉलीवुड पर राज, क्या आप पहचान पाए ? नहीं! तो..

शोध के नतीजों के अनुसार, 40 फीसदी लोगों ने अपने जीवन काल में पीसीडी का अहसास होने की बात कबूली। जबकि 20 फीसदी ने चार सप्ताह में ऐसा अहसास किया।

यह भी पढ़ें- रिलीज़ हो चुकी है, Sunny Leone की बायोपिक, होंगे रूबरू ज़िंदगी के कुछ अंजान पलो से-

यह भी पढ़ें- कहीं आप सावन में भोलेनाथ को मनाने की जगह रुष्ट तो नहीं कर रहे ? इन सभी बातों का रखें ध्यान-

Fenkmat.com से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें Facebook पर ज्वाइन करें और Twitter पर फॉलो करें. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *