Press "Enter" to skip to content

Spa Therapy अगर तनावमुक्त रहना चाहते हें तो ले इस थेरेपी का मज़ा,बढ़ेगा रक्त संचार,रहेंगे तारोँतज़ा हरदम

Sandy

Spa Therapy  एक लग्जरी Treatment है, जो सदियों से चला आ रहा है। पहले इसे शरीर के आराम और तनाव को दूर करने के लिए Urop के देशों में शुरू किया गया। इसके बाद ये थेरेपी पूरी दुनिया में फैल गई। ये थेरेपी त्वचा को पोषण के साथ-साथ तरोताजा भी करती है और स्पा से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है, इसलिए स्पा की अलग-अलग तरह की थैरेपी की जाती है।
 स्पा मसाज में शरीर की मसाज की जाती है। ये मालिश 15 मिनट से लेकर करीब एक घंटे तक चलती है। मालिश से व्यक्ति की इंद्रियों को सक्रिय किया जाता है, जिसकी वजह से बीमारियों का इलाज भी होता है। गुलाब, चमेली, लैवेंडर, नीम या फिर तिल के तेल में जड़ी-बूटियां को मिलाकर इससे मालिश की जाती है।

Steam Bath therapy fenkmat

Water Steam Bath त्वचा की समस्या से जूझ रहे हैं, तो वॉटर स्टीम बाथ का मजा भी ले सकते हैं, इसमें एक बड़े टब में कई तरह की जड़ी-बूटियां डालकर पानी उबाला जाता है और उस टब को उस मंजी के नीचे रखा जाता है, जिस पर व्यक्ति लेटा होता है। 25-30 मिनट के स्टीम से उस व्यक्ति की त्वचा की डीप क्लीनजिंग हो जाती है।

Mud therapy fenkmat

Mud Therapy मड थेरेपी को त्वचा की समस्या, नसों में ब्लॉकेज, शरीर में रक्त का बहाव रुकना, बदन दर्द, थकावट इन सबके लिए दिया जाता है। इस Spa में मिट्टी के अंदर नीम की पिसी पत्तियां और भी तरह की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इस मिश्रण को शरीर में लगाया जाता है, इनमें सबसे खास बात ये है, कि इस स्पा में जिस मिट्टी का किया जाता है, उसे समुद्र के अंदर से लाया जाता है और इजराइल और मुल्तानी या गाची मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं।

Panchakarma Therapy fenkmat

Panchakarma Therapy  इस Spa थैरेपी में शरीर की पांचों इंद्रियों पर काम किया जाता है, इसमें स्नेहन में घी या तेल पिलाकर और मालिश कर दोषों को दूर किया जाता है, और शरीर से पसीना निकाल कर बीमारियां को भी दूर किया जाता है।

Acupuncture Spa Therapy fenkmat

Acupuncture Spa Therapy  अगर शरीर में जकड़न और हाथ-पैरों में झनझनाहट है, नसे चढ़ी हैं, तो इस थेरेपी को करवा सकते हैं, इस थेरेपी में इंसान के शरीर में छोटी-छोटी सुइयां एक्यूपाइंट्स स्किन में लगाई जाती हैं, जिससे शरीर में गर्मी और ऊर्जा का संचार होता है।

Sauna Steam Bath fenkmat

Sauna Steam Bath इस Spa के लिए शख्स को स्टीम चैंबर के अंदर बिठा दिया जाता है, और उस कमरे को कोयले और पत्थरों से गर्म किया जाता है, जहां उन्हें 25-30 मिनट तक स्टीम दी जाती है।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *