Press "Enter" to skip to content

Stomach pain : पेट दर्द में राहत के लिए 5 घरेलू उपाय, जानिये पेट दर्द के मुख्य कारण-

Sandy

कभी-कभी खाने पीने या गैस की वजह से पेट में दर्द होना सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर बिना वजह आपके पेट के किसी विशेष हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह किसी बीमारी की तरफ इशारा करता है, आज हम आपको बताते हैं कि पेट के अलग-अलग हिस्सों में दर्द का आखि‍र क्या कारण है –

1 बाईं ओर – अगर आपको पेट में बाएँ ओर दर्द हो रहा है, और यह कभी-कभी नहीं बल्कि अक्सर होता है, तो सतर्क रहें, यह किडनी संबंधी परेशानी या फिर किडनी में पथरी बनने के कारण भी हो सकता है। इस स्थि‍ति में पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं और डॉक्टर की सलाह लें.

2 दाहिनी ओर – पेट में दाहिने हाथ की ओर होने वाला दर्द जो अक्सर आपको परेशान करता है, इसे नजरअंदाज न करें यह गंभीर मामला हो सकता है, दाहिनी ओर होने वाला दर्द सेहत से जुड़ी अनेक समस्याओं की ओर इशारा करता है. यह खास तौर से अपेंडि‍साइटिस के कारण भी हो सकता है. इसके अलावा महिलाओं में नीचे की ओर यह दर्द का कारण गर्भाशय से जुड़ी समस्या से भी हो सकता है, इस परिस्थिति में डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

यह भी पढ़ें- सिर्फ पानी नहीं, औषधि है “गर्म पानी” ये बीमारियाँ हो जाएंगी छूमंतर-

stomach pain
Image credit pixabay

3 बीच में – पेट के मध्य में होने वाला दर्द पेट में अल्सर होने की तरफ इशारा कर सकता है, इसके अलावा गैस व Acidity के कारण भी इस तरह का दर्द हो सकता है, ऐसा होने पर तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं और सलाह लें.

4  ऊपर की ओर – पेट में ऊपर की ओर और छाती से ठीक नीचे की ओर होने वाला दर्द, विशेष रूप से Acidity के कारण हो सकता है। इस स्थि‍ति‍ में तुरंत दवा लेने के बजाए एक गिलास ठंडा दूध पिएं या फिर एक छोटा टुकड़ा अदरक का मुंह में डालकर चूसते रहें इसके बाद भी यदि दर्द कम न हो, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं.

5 नीचे की ओर – पेट में नीचे की तरफ उठने वाला दर्द मूत्राशय से जुड़ी समस्या की ओर इशारा करता है। इसके अलावा यह मूत्रनली में Infection  या सिस्ट के कारण भी हो सकता है. महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान भी पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है.

यह भी पढ़ें- स्कूल में शिक्षक-शिक्षिका कर रहे थे ऐंसा शर्मनाक काम, वीडियो हुआ वायरल

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *