Press "Enter" to skip to content

WhatsApp पर अब भेजे गये मैसेज को भी मिटा पाएँगे जानिए कैंसे-

fenkmat 2

Whatsapp पर रीकॉल फीचर को लाए जाने को लेकर लंबे समय से कयास लगाए जा रहे हैं। ये सारे दावे इंटरनल कोड के आधार पर किए जा रहे थे और अब तक इस फीचर की मौजूदगी को कोई वास्तविक सबूत नहीं था। अब व्हाट्सऐपबीटाइंफो की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कथित तौर पर ‘डिलीट फॉर एव्रीवन’ के नाम पहचाने जाने वाले इस फीचर को एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन ऐप के लिए रोल आउट कर दिया गया है। यह फीचर तभी काम करेगा जब मैसेज भेजने और पाने वाले शख्स के पास व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्ज़न इंस्टॉल हो। ये भी दावा किया गया है कि फीचर व्हाट्सऐप वेब पर भी काम करेगा।

इस फीचर की मांग बहुत दिनों से रही है। इसके आने के बाद Whatsapp यूज़र के लिए चीजें और सुगम हो जाएंगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसे डिलीट फॉर एव्रीवन के नाम से जाना जाएगा। कई यूज़र Whatsapp के लेटेस्ट वर्ज़न में इस फीचर को इस्तेमाल कर पा रहे हैं। इसके लिए ट्रैश सिंबल को इस्तेमाल में लाना है। ‘डिलीट फॉर एव्रीवन’ के अलावा यूज़र ‘delete for me’ विकल्प भी देख पाएंगे। यह विकल्प उन लोगों के लिए जो मैसेज को सिर्फ अपने फोन से हटाना चाहते हैं

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फीचर को अभी धीरे-धीरे रोलआउट किया जा रहा है। यह फीचर हर किस्म के मैसेज के साथ काम करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फीचर तस्वीर, वीडियो, जिफ, वॉयस मैसेज, कॉन्टेक्ट, फाइल, लोकेशन, कोटेड मैसेज और Whatsapp पर स्टेटस रिप्लाई के साथ काम करेगा। यह मैसेज भेजने के 7 मिनट के अंदर काम करेगा। इसके बाद मैसेज को डिलीट करना नहीं संभव होगा।

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, भेजे हुए मैसेज को चैट पेज और नोटिफिकेशन पैन से भी डिलीट कर दिया जाएगा। बता दें कि रीकॉल फीचर पहले से टेलीग्राम, वाइबर और ऐसे ही अन्य ऐप में पहले से उपलब्ध है। वाबेटन्फो ने बताया है कि अभी व्हाट्सऐप में कोटेड मैसेज को रीकॉल करने की सुविधा नहीं है। अगर मैसेज को ब्रॉडकास्ट लिस्ट में भेजा गया है तो इसे हर किसी के लिए डिलीट नहीं किया जा सकता। आगे यह भी बताया गया है कि संबियन ऐप पर मैसेज को डिलीट नहीं किया जाएगा। इन यूज़र के लिए रीकॉल फीचर नहीं काम करेगा।

whatsapp for ipad

recover deleted text messages

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *