Press "Enter" to skip to content

भूल जायेंगे WI-FI, जल्द आने वाली है यह गजब की तकनीक…

Sandy

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों लोगों के लिए खुशखबरी है। अब तक वाई-फाई तकनीक का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए यह एक क्रांतिकारी तकनीक साबित होने जा रही है। लाई-फाई की तकनीक इतनी आधुनिक और इसकी स्पीड इतनी तेज है कि आप मद्धिम रोशनी वाले बल्ब के नीचे खड़े होकर कुछ सेकेंड में अपनी पसंदीदा फिल्म डाउनलोड कर सकते हैं। इस तकनीक के इस्तेमाल से आप अपनी कल्पना को हकीकत में बदलते देख पाएंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने Philips और आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर LED आधारित वायरलेस कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी LI-FI का सफल परीक्षण किया है LI-FI का उद्देश्य लाइट के जरिए 10GBPS तक की रफ्तार से इंटरनेट सिग्नल ट्रांसमिट कर WI-FI को रिप्लेस करना है बतौर रिपोर्ट्स इससे उन क्षेत्रों में इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी जहां मौजूदा नेटवर्क नहीं पहुंच सकते।

यह भी पढ़ें- सिर्फ एक बच्ची के लिए रोजाना आती है इस स्टेशन पर ट्रेन, वजह…….

क्या है (लाई-फाई)

लाइट फिडेलिटी एक हाई स्पीड तकनीक है जो विजिबल लाइट कम्यूनिकेशन के जरिए डेटा का ट्रांसमिशन करती है। कहने का मतलब है कि यह तकनीक लाइट्स का इस्तेमाल करते हुए काफी तीव्र गति से डेटा का आदान-प्रदान करती है। जर्मन वैज्ञानिक हेराल्ड हास ने इस नई तकनीक लाई-फाई को ईजाद किया है। एक वार्ता के दौरान हास ने वायरलेस राउटर्स के रूप में लाइटबल्ब्स के इस्तेमाल के बारे में अपनी सोच रखी।

यह भी पढ़ें- दर्द की ऐसी दास्तान की जिसने भी पढ़ा रूह कांप उठी उसकी जानिए क्या है पूरी कहानी-

आखिर क्यों जरूरी यह तकनीक?

कल्पना करिए कि आपके आस-पास के सभी लाइटबल्ब्स वायरलेस हॉट्सपॉट्स के रूप में तब्दील हो जाएं और इन बल्बों से आपको तीव्र गति की इंटरनेट स्पीड मिलने लगे तो क्या होगा। यानी हर जगह आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी और इस इंटरनेट की स्पीड आपकी कल्पना से अधिक होगी।
इस तकनीक के हकीकत में तब्दील हो जाने पर आज की इंटरनेट की दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी। समझा जाता है कि यह लाई-फाई तकनीक रेडियो तरंगों के ट्रांसमिशन पर आधारित वाई-फाई तकनीक से करीब 100 गुना तेज होने जा रही है।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया तो हमें कमेन्ट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

BY- Lalit

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *