Press "Enter" to skip to content

चमत्कारी बल्ब जो 117 साल से लगातार जल रहा है, आज तक नहीं हुआ फ्यूज

Sandy

आप कहेंगे कि ऐसा नहीं हो सकता लेकिन ये सच है। अब तो खैर सीएफएल आ गई हैं। हालांकि बल्ब अभी चलन से बाहर नहीं हुआ है। जब आप बल्ब लेकर आते थे तो कुछ दिन बाद वो फ्यूज हो जाता था। कई बार तो बल्ब कुछ दिनों में ही फ्यूज हो जाता था तो कई बार महीनों चलता था। लेकिन शायद ही ऐसा हुआ हो कि कोई बल्ब सालों चला हो।

यह भी पढ़ें- Sunny Leone पर लगा ये गम्भीर आरोप, शिकायत दर्ज-

चौबीसों घंटे जलता है यह बल्ब-

कैलिफोर्निया के लिवरमोर शहर में स्थित दमकल केंद्र में साल 1901 में यह बल्ब लगाया गया। तब से अब तक यह बल्ब लगातार जल रहा है। चार वॉट बिजली से चलने वाला यह बल्ब चौबीसों घंटे जला रहता है। साल 1937 में पहली बार बिजली की लाइन बदलने की वजह से बल्ब को बंद किया गया था। तार बदलने के बाद बल्ब फिर जगमगाने लगा।  2001 में संगीत और पार्टी के साथ बल्ब का 100वां जन्मदिन मनाया गया। बल्ब के सीधे प्रसारण को दिखाने के लिए वहां एक वेबकैमरा भी लगा दिया गया।

यह भी पढ़ें- इस लड़की की अदाओं पर फिदा हुए लाखों युवक, 24 घंटे में हो गए 6 लाख फॉलोवर, वीडियो वायरल-

जब लगा बल्ब फ्यूज हो गया-

2013 में सीधे प्रसारण के दौरान बल्ब बुझ गया। तब लगा कि बल्ब आखिरकार फ्यूज हो गया है लेकिन बाद में पता चला कि बल्ब तो बिल्कुल सही सलामत है, जबकि उस तक बिजली पहुंचाने वाली 76 साल पुरानी लाइन खराब हो गयी। लाइन की मरम्मत के बाद बल्ब फिर से जग उठा। फिलहाल, यह बल्ब गिनीज बुक में नाम दर्ज करवा चुका है। पिछले तीस सालों से तो लोग बड़ी संख्या में इस बल्ब को देखने जा रहे हैं। यह बल्ब अपने आप में एक म्यूजियम बन चुका है।

By- Sandy

Read source

Leave Your Comment Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *